Monday, June 27, 2016

मिलकर रहें, बाँटकर खाएं।


     एक बार एक बहुत बड़े संत का शिष्य उनके पास जाकर बोला-गुरुजी! कृपया मुझे संसार में रहकर जीवन जीने का सही तरीका बताएँ जिससे मैं सफलता भी प्राप्त कर सकूँ। गुरु जी बोले-तूने अच्छी बात पूछी है, हम तुझे अवश्य बताएँगे। इसके लिए तुझे आज पूरे दिन हमारे साथ रहना होगा। शिष्य ने कहा-यह तो मेरे लिए सौभाग्य की बात है। वे दोनों यह बात कर ही रहे थे कि गुरु जी से मिलने एक व्यक्ति आया। यह व्यक्ति गुरु जी के लिए भेंटस्वरूप कुछ फल लेकर आया और उनके सामने रख दिए। गुरु जी उन्हें उठाकर खाने लगे। धीरे-धीरे उन्होने सभी फल खा लिए। इसके बाद वे उसे कुछ बोले बिना ही वहाँ से चले गए। उनके इस तरह के व्यवहार से वह व्यक्ति आश्चर्य में पड़ गया वह शिष्य की ओर देखकर बोला- क्या अजीब संत हैं सब फल खा गए, लेकिन मेरी ओर देखा तक नहीं, यहाँ तक कि मुझे बैठने को भी नहीं कहा। ऐसा कहकर वह व्यक्ति गुस्से से पाँव पटकते हुए चला गया। इसके बाद गुरु जी ने वापस आकर शिष्य से पूछा क्यों पुत्र! क्या कह रहा था वह व्यक्ति? शिष्य ने गुरु जी को सारी बात बताई। उसकी बात सुनकर गुरु जी बोले-यानी संसार में रहकर जीने का यह तरीका ठीक नहीं। इससे सफलता भी नहीं मिल सकती। कोई दूसरा तरीका सोचना पड़ेगा।
     इतने में एक दूसरा व्यक्ति गुरु जी के पास आया। वह भी साथ में फल लेकर आया जिन्हें उसने गुरु जी के सामने रख दिये। गुरु जी ने वे फल उठाए और शिष्य को देते हुए कहा कि इन्हें ले जाकर कचरे में फेंक दो। शिष्य ने ऐसा ही किया और वापस आकर अपनी जगह पर बैठ गया। उसके बाद गुरु जी ने बड़े ही सम्मान के साथ उस व्यक्ति को अपने पास बैठाया और उससे मीठी-मीठी बातें करने लगे। उन्होने उससे उसका व उसके परिवार का हालचाल पूछा, व्यापार व्यवसाय की बातें की, स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। इस प्रकार अच्छी-अच्छी बातें करने के बाद गुरु जी ने अपने शिष्य से कहा कि इन सज्जन को ससम्मान बाहर तक छोड़ आओ। देखना इन्हें कोई परेशानी न हो। शिष्य उन्हें छोड़ने चल पड़ा। बाहर आकर वह व्यक्ति शिष्य से बोला-कैसे संत हैं ये? मुझसे तो इतने प्यार से बातें कर रहे थे और मेरे द्वारा लाए गए फलों को ऐसे फिंकवा दिया जैसे वे ज़हरीले हों। एक तरफ तो अपमान करते हैं, दूसरी तरफ सम्मान। लगता है इनका सिर फिर गया है।
     इस प्रकार उसने शिष्य के सामने अपने मन की सारी भड़ास निकाल ली। जब शिष्य वापस आया तो गुरु जी ने पूछा-पुत्र! क्या प्रतिक्रिया थी उस व्यक्ति की? शिष्य ने सारी बातें गुरु जी को बतार्इं और बोला-यह तो पहले वाले से भी ज्यादा गुस्से में था। गुरु जी बोले-यानी संसार में रहकर जीने व सफलता पाने का यह तरीका भी ठीक नहीं। कोई और उपाय सोचना पड़ेगा।
     थोड़ी देर बाद ही एक और व्यक्ति गुरु जी से मिलने आया। पहले वालों की तरह वह भी साथ में फल लाया था। उसने भी फल उनके सामने रख दिए। गुरु जी ने ससम्मान उसे अपने पास बैठाया और उससे अच्छी-अच्छी बातें करने लगे। बातें करते करते उन्होने अपने सामने रखे फलों में से कुछ शिष्य को दिए, कुछ उस व्यक्ति को और कुछ स्वंय ने ले लिए। इसके बाद वे फल खाते-खाते बातें करने लगे। जब बातें खत्म हुई तो गुरु जी ने अपने शिष्य से उस व्यक्ति को बाहर छोड़कर आने को कहा। बाहर आकर वह व्यक्ति शिष्य से बोला-कितने महान संत हैं। मैने बड़े पुण्य किए होंगे जो इन जैसे महात्मा जी के दर्शन हुए। मन प्रसन्न हो गया। लगता है जैसे अब तो कोई चाह ही नहीं बची। उसकी बातें सुनकर शिष्य भी प्रसन्न हो गया। प्रसन्नता की बातें किसे प्रसन्न नहीं करेंगी। वह अंदर आया और इसके पहले कि गुरु जी कुछ पूछते, उसने आगे रहकर स्वयं ही सारी बातें बता दी। गुरु जी बोले-संसार में रहकर जीवन जीने और सफलता पाने का यही सही तरीका है। और यही तरीका तम्हें भी अपनाना चाहिए। तुम क्या कहते हो? शिष्य कैसे इनकार करता।
    और आप भी कैसे इनकार कर सकते इस तरीके से कि "मिलकर रहें, बाँटकर खाएँ।'  मिल-बाँटकर रहने खाने की यह भावना हर उस व्यक्ति में होनी चाहिए जो प्रगति करने के सपने देखता है। प्रगति करनी है तो लोगों को साथ लेकर चलना होगा। साथ लेकर चलने के लिए उन्हें अपना बनाना होगा। अपना बनाने के लिए अपनापन दिखाना पड़ेगा। अपनापन दिखाने के लिए उनके साथ आत्मीय व्यवहार करना होगा। तभी आप भी प्रसन्न रहेंगे और दूसरे भी। जब प्रसन्नता रहेगी तो प्रगति में फिर बाधा ही क्या रह जाती है।
     यदि कार्यस्थलों की बात करें तो हम सभी जानते हैं कि कोई भी सफलता अकेले के बूते की बात नहीं। सफ़लता के लिए आपको सहयोग की आवश्यकता होती है जो आपको मिलता है अपने साथियों से। यानी आपके जो भी लक्ष्य हैं, वे तभी पूरे होंगे जब आपके साथी उसमें भागीदार हों। फिर भागीदारी का स्तर चाहे कुछ भी हो। यही तो है मिल-बाँटकर रहना-खाना यानी टीम भावना जिसके बूते आप मिल-जुल कर कोई भी लक्ष्य पा सकते हैं, किसी भी मुश्किल स्थिति का सामना आसानी से कर सकते हैं। तो फिर सोचना कैसा? आज से ही इस मंत्र को अपनाकर अपनो को प्रसन्न करें और खुद भी प्रसन्नता पाएँ।

No comments:

Post a Comment